Friday, April 29, 2016

अरनब गोस्वामि, जीवनी, जन्म और परिवार[

अरनब गोस्वामि एक भारतीय पत्रकार हैं। वह मुख्य सम्पादक और "टाइम्स नाव" नामक समाचार चेनल के एन्कर हैं। द न्यूज़ हॉर, नामक सीधा प्रसारण होने वाले वाद को वह एन्कर करते हैं, जो रोज़ रात ९ बजे रविवार और शनिवार को छोङ कर आता है। वह एक विशेष टीवी कार्यक्रम की मेजबानी करते हैं जिस का नाम है फ्रेन्क्ली स्पीकिंग विद अरनब, जिस में प्रख्यात लोग शामिल होते हैं। उनको बहुत सारे पुरस्कार मिले हैं। अपनी पत्रकार क्षमताओं के लिये उन्होने बहुत सारी किताबे भी लिखी हैं जैसे: कोमपेटीबल टेरिरिज़म, द लीगल चेलेनज आदि।
जन्म:९ अक्टूबर१९७३
गुवाहाटीभारत
कार्यक्षेत्र:पत्रकारसंपादक
राष्ट्रीयता:भारतीय
भाषा:हिन्दी अंग्रेजी
विधा:हिन्दु महाविधालय दिल्ली सेंट अनतोनी विश्विधालय ओकसफोर्ङ युनिवर्सिटी

जीवनी[संपादित करें]

जन्म और परिवार[संपादित करें]

अरनब गोस्वमि का जन्म गुवाहाटी, असम में ९ अक्टूबर १९७३ में हुआ था। वह एक प्रख्यात विधिवेत्ता असमीय खानदान से हैं। उनके दादा रजानी कांता गोस्वमि एक वकील थे, एक कांग्रेस के नेता और एक स्वतन्त्रता सैनानी थे। उनके नाना गौरी शंकर भट्टाचार्य आसाम में बहुत सालों तक दूसरी पार्टी के नेता थे। वह एक स्वतन्त्रता सेनानी, एक बोद्धिक लेखक थे और उन्हे आसाम साहित्य सभा पुरस्कार भी मिला था।

शिक्षा और वैवाहिक जीवन 

वे एक सेना के अधिकारी के बेटे हैं इसलिए उन्होने अपनी शिक्षा विभिन्न स्थानों से पुूरी की। उन्होने १०वीं कक्षा की बोर्ङ की परीक्षा माउंट सेंट मैरी स्कूल से दी जो दिल्ली छावनी में है और अपनी १२वीं कक्षा उन्होने केन्द्रिय विद्यालय से पूरी की जो जबलपुर छावनी में है। अर्नब जी ने अपनी स्नातक स्तर की पढाई समाज शास्त्र में हिन्दु महाविधालय से की जो दिल्ली में है। उन्होंने अपनी मास्टर्स ङिग्री सामाजिक नृविज्ञान में अॉक्सफोर्ङ युनिवर्सिटी के सेंट अनतोनी विश्विधालय (१९९४) से की जहाँ पर वे एक फेलिक्स विद़्वान रह चुके हैं। वे सन् २००० में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के सिडनी ससेक्स कॉलेज के इंटरनेशनल स्टडीज़ विभाग में एक विजि़टिंग फेलो थे जहाँ के वो डी सी पवेट फेलो रह चुके हैं। अरनब गोस्वमि की पत्नि का नाम पिपि गोस्वमि है। उनका एक बेटा भी है। उनका दिल्ली और मुम्बई दोनों जगह आना जाना लगा रह्ता है। अपने काम के कारण उनके माता पिता दोनो उनके जीवन स्थान गुवाहाटी में रह्ते हैं।

कार्यक्षेत्र[ ]

अरनब जी ने अपनी जीवन यात्रा की शुरुआत द टेलीग्राफ (कोलकाता) से की। जहाँ पर उन्होनें एक वर्ष समाचार पत्र के संपादक के रुप मे काम किया। फिर् १९९५ में उन्होने ने द टी वी में काम करना शुरु किया जहाँ पर वह एक दैनिक समाचार के एंकर थे और वह न्यूज़ टुनाईट नामक एक कार्यक्रम की रिपोर्टिंग करते थे। फिर बाद में अरनब जी एन डी टी वी का मुख्य हिस्सा (1९९८) बन गये। उन्होने न्यूज़ हॉर नामक कार्यक्रम की एंकरिंग करते थे। न्यूज़ हॉर सबसे लंबे समय तक चलने वाला समाचार विश्लेषण है, इतना लम्बा समाचार विश्लेषण किसी भी और चैनल में नहीं दिखाया जाता था (१९९८-२००३)। एनडीटीवी २४ X ७ के वरिष्ठ संपादक होने के कारण वह पूरे चैनल के प्रकरण के संपादन के जिम्मेदार थे। वह देश के टाँप रेटेड समाचार विश्लेषण कार्यक्रम के एंकर रह चुके हैं। जिसके कारण उनको २००४ में बेस्ट न्यूज एंकर के लिए एक पुरस्कार भी मिला था। उन्होनें लगभग १० साल काम किया, फिर उन्होने टाइम्स नाउ नामक समाचार चैनल लाँच किया। जिसमे वे न्यूज हाउर नामक कार्यक्रम के एंकर थे और इस कार्यक्रम में कुछ मशहूर लोग चित्रित किये जाते है जैसे परवेज़ मुशर्रफ, राहुल बजाज आदि। उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियाँ है ११ जुलाई २००६ में मुंबई ट्रेन बम विस्फोट के समय में २६ घंटे की एंकरिंग की थी जिसमें उन्होने २०० से अधिक नेताओं के साक्षात्कार लिए थे। ६५ घन्टे से अधिक समय के लिये उन्होने २६/११ के मुंबई आतंकी हमलों की रिपोर्ट दी थी। वह एक और शो होस्ट करते हैं फ्रेन्क्ली स्पीकिंग विद अरनब। जिस शो में कुछ मशहूर लोग शामिल होते हैं जैसे: बेनजीर भुट्टो, पूर्व ब्रिटेन के प्रधानमंत्री गॉर्डन ब्राउन, अफगानिस्तान के राष्ट्रपति - हामिद करजई, निर्वासित दलाई लामा, सोनिया गांधी, राहुल गांधी आदि। खेल, फिल्म और कॉर्पोरेट जगत से प्रमुख भारतीय हस्तियाँ भी शामिल होती हैं। उन्होनें कुछ किताबे भी लिखी हैं जैसेकोमपेटीबल टेरिरिसज़मद लीगल चेलेनज आदि।

पुरस्कार 

  • २००३-एशियन टेलीविजन अवार्ड फोर बेस्ट प्रेसेन्टेर ओर एंकर (धावक)।
  • २००७- सोसायटी यंग एचीवर्स अवार्ड फोर एक्सीलेनस इन द फील्ड अॉफ मीडिया।
  • २००८-इन्डियन न्यूज ब्रोड्कासटिंग अवार्ड फॉर इन्नोवेटिव एडिटर ईन चीफ।
  • २०१०-असामीज़ अॉफ द इयर अवार्ड बाइ न्यूज़।
  • २०१०-रामनाथ गोलेका अवार्ड फोर एक्सीलेनस इन जरनलिज़म बाइ द इन्डियन एक्सप्रेस ग्रुप।
  • २०१२-इ न बी ए अवार्ड फॉर न्यूज टी वी एडिटर इन चीफ अॉफ द इयर।

No comments:

Post a Comment