Saturday, January 4, 2020

3rd week pregnancy symptoms in hindi

3rd week pregnancy symptoms in hindi



इस सप्ताह में आपमें शारीरिक बदलाव
  • कुछ महिलाएं आश्वस्त होती हैं कि वे बता सकती हैं कि वे कब गर्भवती हो गई। उन्हें अपने मुंह में एक अजीब सा स्वाद महसूस होता हैजिससे कुछ अलग या अजीब महसूस होता है या इस बात का अहसास होता है कि कुछ घटित हुआ है। सप्ताह की गर्भावस्था तक भी इतना वक्त नहीं गुजर चुका होता है कि हॉर्मोन संबंधी परिवर्तनों के लक्षण दिखाई पड़ेंलेकिन हम उन चीजों को खारिज नहीं कर सकते जिनके सच होने के बारे में अनेक महिलाएं दावा करती हैं।
  • प्रकृति सफल होने के लिए तैयार है। आपको शारीरिक गतिविधि या अपनी सामान्य दिनचर्या में बदलाव करने को लेकर अतिरिक्त सावधान होने की जरूरत नहीं है। यदि आपका एक अंडाणु निषेचित हो जाता है तो इसे पता होता है कि उसे कहां जाना है और क्या करना है।

इस सप्ताह आपमें भावनात्मक बदलाव
हो सकता है आप थोड़ा चिड़चिड़ी महसूस करें क्योंकि आप चाहती हैं कि समय तेजी से बीत जाए ताकि आप बता सकें कि आप सफल हुई या नहीं। मजबूत रहें। यदि आप सप्ताह की गर्भवती हैं तो यह आपके शिशु के विकास का अनिवार्य आरंभिक चरण है। इसमें कोई जल्दबाजी नहीं की जा सकती।
इस सप्ताह की सलाह
  • यदि आप जांच के लिए डेंटिस्ट के पास जाती हैं तो उन्हें बताएं कि आप गर्भवती हो सकती हैं। गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में एक्स-रे नहीं कराने का सुझाव दिया गया है।
  • अपने इर्द-गिर्द मौजूद खतरों से वाकिफ रहें। कुछ पर्यावरणीय कारकों से भी जोखिम हो सकता है जैसे कि कीटनाशक और विष जिनका गर्भावस्था के शुरुआती कोशिका विभाजन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • किसी भी तरह के अल्कोहल का सेवन न करें या ऐसी कोई दवाएं न लें जब तक कि वो खास आपके लिए प्रेस्क्राइब न की गई हो
  • प्रसव-पूर्व विटामिंस लेना न भूलें जिसमें फोलिक एसिड सप्लिमेंट हों। हम इतना तनाव नहीं ले सकते!

No comments:

Post a Comment