Tuesday, December 29, 2015

Mede Ki Kharabi, Moo Se Badboo Ana Aur Karwahat Ka Ilaj

Mede Ki Kharabi, Moo Se Badboo Ana Aur Karwahat Ka Ilaj






Mede Ki Kharabi, Moo Se Badboo Ana Aur Karwahat Ka Ilaj

आपने अक्सर लोगों को मुंह पर हाथ रखकर बात करते हुए देखा होगा. ज्यादातर लोग अपनी सांस की बदबू को छुपाने के लिए ऐसा करते हैं. इसके अलावा कई बार कोई हमारे पास आकर कुछ कहता है तो हम मुंह बिचका लेते हैं क्योंकि उसके मुंह से बदबू आ रही होती है. सांस की बदबू वाले इंसान से लोग दूर भागते हैं. आइए जानते हैं मुंह की दुर्गंध को दूर करने के बेदह आसान उपाय ..

मुंह की बदबू से परेशान रहते हैं? इससे छुटकारा पाने के लिए हर चीज अपना चुके हैं? मिंट से लेकर तरह-तरह के माउथवॉश का इस्तेमाल कर चुके हैं? जब ये चीजें काम नहीं कर पाईं तो आपको इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए और कोई तरकीब अपनानी होगी. परेशानी की जड़ को समझना होगा. उस तक पहुंचना होगा.

कई बार साइनस के कारण मुंह से बदबू आने जैसा अहसास होता है. जिस पर गौर करना जरूरी है. नाक के बंद हो जाने की वजह से मुंह से बदबू आने जैसा लगता है. साथ ही मुंह का स्वाद भी खराब होता है. जोकि एक प्रकार का क्रॉनिक नेज़ल इंफेक्शन होता है.

हालांकि, साइनस के कारण मुंह से बदबू आने का कोई लेना-देना नहीं है. लेकिन नाक के बंद होने पर ‘हैलीटोसिस’ (मुंह से दुर्गंध आने के वहम जैसा उत्पन्न होना) प्रक्रिया पैदा होती है.

Mede Ki Kharabi, Moo Se Badboo Ana Aur Karwahat Ka Ilaj










 Anda Mungkin Juga Meminati:

 Moun Ka Karwa Hona

अगर आपके मुंह से बदबू आ रही है तो न कोई आपके साथ बैठना पसंद करेगा और न ही बात करना. ऐसी स्थिति में आपका आत्मविश्वास भी डगमगा जाता है. कई बार ये खाने-पीने की वजह से होता है तो कई बार मुंह से जुड़ी कुछ बीमारियों की वजह से. पर अच्छी बात ये है कि इसे दूर करने के कुछ घरेलू और असरदार उपाय हैं. इनके इस्तेमाल से आप मुंह की बदबू को दूर कर सकती हैं और अपने दोस्तों संग एकबार फिर से हंस-बोल सकती हैं:
क्या हो सकते हैं कारण:
मुंह से दुर्गंध आने के प्रमुख कारणों में से एक कारण ये भी हो सकता है कि आपकी पाचन क्रिया सही नहीं है. जब आंतों में खाना सड़ने लगता है तो ये बदबू का कारण बन जाता है. कब्ज भी मुंह की दुर्गंध का कारण हो सकती है. इसके अलावा दांतों की सड़न, पायरिया या फिर दांतों और मसूड़ों की किसी बीमारी के चलते भी मुंह से बदबू आ सकती है.

Mu Ka Karwa Hona  


1. दांतों की सही सफाई

किसी भी उपाय को करने से पहले ये सबसे जरूरी है कि आप अपने दांतों को दिन में दो बार अच्छी तरह ब्रश करके साफ करे. टंग क्लीनर से जीभ को साफ करना भी जरूरी है. खाने-पीने की वजह से जीभ पर एक परत जमती जाती है, जो बदबू का कारण बन सकती है.

2. कहीं कोई बीमारी तो

दांत की बदबू का इलाज कराने से पहले ये भी तय कर लें कि बदबू का कारण कहीं कोई गंभीर बीमारी तो नहीं. वरना उपाय से आपकी बदबू तो कम हो जाएगी लेकिन दांत खराब होते रहेंगे और जिस बीमारी को रोका जा सकता था वो बढ़ जाएगी.

3. ग्रीन टी के इस्तेमाल से 

Mu Ka Zaiqa Karwa Hona  

ग्रीन टी के इस्तेमाल से मुंह की बदबू को कम किया जा सकता है. इसमें एंटीबैक्ट‍िरियल कंपोनेंट होते हैं जिससे दुर्गंध दूर होती है.

4. खूब पानी पिएं

पानी पीने से मुंह फ्रेश बना रहता है और दांत में फंसे खाने के तत्व निकल जाते हैं. जिससे मुंह में खाना सड़ता नहीं है. मुंह बार-बार साफ होता रहता है जिससे दुर्गंध नहीं आती है.

5. अनार की छाल

Muh Ka Karwa Hona  

अनार के छिलके को पानी में उबालकर उस पानी से कुल्ला करने से मुंह की बदबू दूर हो जाती है.

6. सूखा धनिया

सूखा धनिया भी एक अच्छा माउथफ्रेशनर है. इसे मुंह में रखकर चबाने से मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है.

7. तुलसी की पत्त‍ियां

Muh Karwa Hona  

तुलसी की पत्ती चबाने से भी मुंह की बदबू दूर हो जाती है. साथ ही मुंह में अगर कोई घाव है तो तुलसी उसके लिए भी फायदेमंद है.

8. सरसों के तेल और नमक से मसाज

Mun Ka Zaiqa Kharab Hona 

हर रोज दिन में एकबार सरसों के तेल में चुटकीभर नमक मिलाकर मसूड़ों की मसाज करने से मसूड़े स्वस्थ रहते हैं और बदबू पनपने का खतरा भी कम हो जाता है.

9. लौंग और सौंफ के सेवन से

Mede Ki Kharabi, Moo Se Badboo Ana Aur Karwahat Ka Ilaj

Munh Ki Karwahat Ka Ilaj

मुंह में लौंग रखकर चूसने से बदबू तो कम होती है ही साथ ही दांतों के दर्द में भी ये रामबाण उपाय है. सौंफ चबाने से भी मुंह की दुंर्गंध दूर हो जाती है.

10. अमरूद की पत्तियां

अमरूद की कोमल पत्त‍ियों को चबाने से भी मुंह की दुर्गंध पलभर में दूर हो जाती है.


सांस की बदबू का कारण अक्सर जीभ, दांतों और मसूड़ों पर जमे बैक्टीरिया के प्लाक के कारण आती है. जीभ को रोज साफ करना चाहिए.

जब भी हम कुछ खाते हैं तो मुंह में रहने वाले बैक्टीरिया लार के साथ मिलकर भोजन और प्रोटीन को तोड़ते हैं. इस विघटन की प्रक्रिया में जो गैस मुक्त होती है, वही सांस की बदबू का कारण बनती है.
मुंह की दुर्गंध दूर करने के बेहद आसान उपाय
दांतों पर ब्रश, जीभ की सफाई के लिए धातु या प्लास्टिक की पट्टी और डेंटल फ्लॉस मिलाकर पूरा टूल सेट बनता है. इसके अलावा माउथवॉश का इस्तेमाल भी किया जा सकता है.
मुंह की दुर्गंध दूर करने के बेहद आसान उपाय
कुछ खाने पर अगर दांतों के बीच दरार में फंसने की जगह हो, तो सफाई का और भी ज्यादा ख्याल रखना चाहिए. कुछ भी खाने के बाद कुल्ला जरूर करें और सुबह-शाम दांतों को अच्छी तरह ब्रश करें.

Moo Ki Badboo Ka Behtareen Ilaj

मुंह की दुर्गंध दूर करने के बेहद आसान उपाय
ड्राई माउथ या जेरोस्टोमिया कही जाने वाली बीमारी में लार के बहाव पर असर पड़ता है. लार की कमी के कारण मुंह में ज्यादा बैक्टीरिया पनप सकते हैं और दुर्गंध का कारण बन सकते हैं. कई लोगों में नाक के बजाए मुंह से सांस लेने की आदत से भी ऐसा होता है.


मुंह की दुर्गंध दूर करने के बेहद आसान उपाय
अगर आपके घरेलू उपायों से दुर्गंध ना थमे तो डॉक्टर के पास जाने में देर नहीं करनी चाहिए. कई बार सांसों की बदबू किसी बीमारी का संकेत भी होती है.

Moo Ki Badboo Or Karwahat Ka Ilaj

मुंह की दुर्गंध दूर करने के बेहद आसान उपाय
छोटी उम्र से ही बच्चों में दांतों की सफाई की आदतें डालनी चाहिए. दांतों में टॉफी, चॉकलेट या किसी अन्य मीठे खाने की शुगर के फंसे रह जाने से उसमें कीड़े लगने जैसी समस्या बच्चों में ज्यादा होती है.
मुंह की दुर्गंध दूर करने के बेहद आसान उपाय
मुंह की दुर्गंध दूर करने के बेहद आसान उपाय
ताजे फल और सब्जियां खाने से दांत और मसूड़े स्वस्थ बनते हैं इसलिए भोजन में इनकी मात्रा बढ़ाएं. पेट साफ रखें और दिन में कम से कम 10 गिलास पानी पीने की कोशिश करें.
नाक और गले से एक ग्रंथि जुड़ी होती है. जो म्यूकस (कफ़) बनाती है. एक ऐसा गाढ़ा पदार्थ जो नाक में मौजूद पर्दे को साफ करता है. और सांस लेने या फिर किसी चीज की महक लेने की जगह बनाता है. ये म्यूकस उन बैक्टीरिया और वायरस को खत्म करता है जिससे इंफेक्शन होता है.

 नाक में मौजूद एक्सट्रा म्यूकस बाहर निकाला जा सके, इस प्रकार हमारा शरीर तैयार हुआ होता है. सलाइवा के साथ म्यूकस मिलकर गले के पीछे हिस्से में नीचे की ओर आता है जिसे हम निगल सकते हैं. ये प्रक्रिया शरीर में खुद होती है. हालांकि, जब शरीर में गाढ़ा या जरूरत से ज्यादा म्यूकस पैदा होता है तो वह बाहर दिखाई देने लगता है. जिसे हम नाक के जरिये गले में लेकर निगलते हैं. इस प्रक्रिया को ‘पोस्ट नेज़ल ड्रिप’ कहा जाता है.
क्यों आती है मुंह से दुर्गंध और होता है पोस्ट नेज़ल ड्रिप

Mouth Odor Treatment

साधारण जुख़ाम या फ्लू इसका एक कारण हो सकता है. एलर्जी दूसरा और साइनस इंफेक्शन इसकी तीसरी वजह है. इसके अलावा ऐसा बर्थ कंट्रोल पिल या उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने वाली पिल्स से भी हो सकता है.

कई ऐसे लक्षण हैं जिनसे आप ये पता लगा सकते हैं कि मुंह की दुर्गंध का कारण पोस्ट नेज़ल ड्रिप है या नहीं. जैसे.
हर समय गले में खराश रहना. गार्गल करने से ही गले का खुलना. गला हर वक्त साफ रहे ऐसी ज़हमत उठाना. जब साइनस के कारण नाक में म्यूकस बनता है तो गले के ऊपरी हिस्से में इकट्ठा होता है, जिसकी वजह से गले में खराश की शिकायत रहती है.

लगातार म्यूकस को निगलने की जरूरत पड़ना या फिर गले में गांठ की तरह किसी चीज का इकट्ठा होना भी इसका एक कारण हो सकता है.

Treatment Of Bitterness In The Mouth

बिना किसी समस्या के गले में कड़वाहट का अहसास होना, आदि. पोस्ट नेज़ल ड्रिप के दौरान ‘सीलिया’ (नाक में मौजूद छोटे बाल) काम करना बंद कर देते हैं. जिसकी वजह से नाक में म्यूकस जमता है और गले में इसकी एक लेयर निरंतर बनी रहती है. इससे व्यक्ति को इंफ्लेमेशन या चिड़चिड़ापन होने लगता है.
पोस्ट नेज़ल ड्रिप के दौरान कई लोगों को सांस लेने में भी दिक्कतें आती हैं. नाक में बनने वाले म्यूकस से गले में कड़वाहट और खांसी रहती है. यहां तक की मुंह से सांस लेना भी इसमें भारी होता है.

ये सभी चीजें मुंह की दुर्गंध को बढ़ावा देती हैं.

पोस्ट नेजल ड्रिप और मुंह की दुर्गंध का क्या है इलाज?

पोस्ट नेज़ल ड्रिप को ठीक करना तब आसान हो जाता है जब उसके होने का कारण पता लग जाए. इसके होने की वजह क्या थी उसके हिसाब से इलाज किया जाता है. जैसे.

बैक्टीरियल इंफेक्शन को एंटी-बायोटिक द्वारा ही ठीक किया जाता है. हालांकि, इन दवाओं से कुछ समय के लिए ही व्यक्ति को आराम मिलता है. वहीं अगर किसी को क्रॉनिक साइनस हो तो वह ऑपरेशन की राह चुन सकता है.
एलर्जी के कारण नाक बंद है और मुंह की दुर्गंध से परेशान हैं तो इसे फूडस से बेहतर कर सकते हैं.

Treatment Of Gastrointestinal Disorders
एक्सपर्ट्स, रिएक्शन कम करने के लिए कई लोगों को नेज़ल ड्रॉप (नाक में डालने वाली दवाई) या फिर स्टेरॉइड्स (कॉर्टिसन टाइप, एक प्रकार का चिकित्सा) देते हैं.

इसके अलावा बिस्तर से उल्टा सिर लटकाने से भी इससे छुटकारा पाया जा सकता है. सोने से दो-तीन घंटे पहले किसी भी तरह का खाद्य पदार्थ डायट में शामिल करने से बचें. शराब और कैफीन का सेवन कम से कम करें.
एक बार विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें. किसी भी प्रकार का स्प्रे लेने से पहले डॉक्टर से पूछ लें. कोई भी दवाई ऐसी न खाएं जिससे शरीर को नुकसान पहुंचे. कई दवाएं ऐसा होती है जो थायरॉइड, ब्लड प्रेशर और दिल से संबंधित परेशानियां उत्पन्न करती हैं.






  * पुनम पांडे झाली नॉटी सॅंटापुनम पांडे झाली नॉटी सॅंटा
  * 'कामसुत्र ३डी' त शर्लीनचा कामदेवी अवतार'कामसुत्र ३डी' त शर्लीनचा कामदेवी अवतार
  * लग्नाआधीच गर्भवती राहिलेल्या अभिनेत्रीलग्

  * गूगल Gmail बंद करण्याच्या तयारीत?
  * आठवलेंच्या चारोळ्या अन् कोपरखळ्या
  * ...तर भारताचा पाक झाला असता!: इलय्या
  * आमीर खानला लाखो लोकांनी कानफटवले!
  * अल्पवयीन मुलीवर मंदिरात पुजाऱ्याचा बलात्कार!नाआधीच गर्भवती राहिलेल्या अभिनेत्री
  * गौहर खानचं भन्नाट नृत्यगौहर खानचं भन्नाट नृत्य

  * हिंजवडी इन्फोसिस कंपनीत बलात्कार
  * मोदी सरकार तेवत ठेवणार 'ठाकरे ज्योत'
  * संतापजनक...गर्भवतीवर दरोडेखोरांचा बलात्कार
  * घरात 31st कराल तर तुरुंगात जाल!
  * पार्ले महोत्सवात स्मार्ट सिटीबद्दल जागरूकता
  * कर्जाला कंटाळून आत्महत्या
  * शिवरायांना अनोखे अभिवादन
  * प्रदूषण नियंत्रणमध्ये शिवसेनेचे ‘लक्ष्मीपूजन’
  * किडनी विकाराचा धोका वाढतोय!
  * फुटिरांची आकडेमोड सुरू

3 comments:

  1. Assalamualaikum.mre husband ka munh pichle 1 derh sal se karwa rhta h or unko bukhar b mehsus hota h.kya AP bta skte hn iski Kya wjha ho skti h or is ka ilaj Kya hoga? SHukriya

    ReplyDelete
  2. Assalam u alaikum 2 month se mere muh ka taste bht karwa rhta h r ab smell b ati h r andr bukhar rhta h is ka ilaj bta sakty hen?

    ReplyDelete
  3. Mene ik dr say taifaid ki dawai li thi jiski waja mera min boht hi bad zaika or azed sa rehta he

    ReplyDelete